Feb 26, 2019
48 Views

भारत में शुरू हो सकती है 5G टेक्नोलॉजी

Written by
share This:

4G की तुलना में 25 गुणा तेज

भारत में शुरू हो सकती है 5G टेक्नोलॉजी

दूरसंचार क्षेत्र के लिये गियर बनाने वाली फिनलैंड की कंपनी NOKIA ने कहा कि यूरोप तथा अन्य हिस्सों में कुछ कंपनियों पर रोक की चल रही चर्चा से 5G कीशुरुआत की उसकी योजना पर कोई असर नहीं पड़ेगा. नोकिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव सूरी ने कहा कि अमेरिका, दक्षिण कोरिया और चीन जैसे विकसित बाजारों तथा भारत और लैटिन अमेरिका समेत उभरते बाजारों में 2021 तक 5G टेक्नोलॉजी की शुरुआत हो जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही कंपनियों के लिये सुरक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता हो जाएगी, क्योंकि इस नेटवर्क के जरिये व्यापार की लाखों गोपनीय जानकारियों का आदान-प्रदान होने लगेगा.
उन्होंने कुछ कंपनियों पर रोक लगाये जाने से 5G की शुरुआत में देरी तथा लागत में वृद्धि के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘साफ कहें तो तथ्य इन दावों के पक्ष में नहीं हैं. आखिरकार 5G एक इकोसिस्टम है, किसी का कॉपीराइट नहीं.’’ऐसे कयास लगाये जाते रहे हैं कि चीन की कंपनी हुआवेई पर कई देशों में रोक लगाये जाने से 5G कीशुरुआत में देरी हो रही है और इससे लागत बढ़ रही है. कई देशों ने चीन की कंपनी हुआवेई से सामानों की खरीद पर रोक लगा दी है.ऐसी खबरें रही हैं कि हुआवेई के पास किसी अन्य कंपनी की तुलना में 5G से संबंधित अधिक पेटेंट हैं.
सूरी ने रविवार को कहा, ‘‘कोई एक कंपनी यह तय नहीं कर सकती है कि 5G का विकास कब और कैसे होगा.इसकी शुरुआत किसी एक कंपनी पर निर्भर नहीं है. यह मुझे बेहद अतार्किक लगता है कि नोकिया अमेरिका की जरूरतों को पूरा कर सकती है लेकिन यूरोपीय देशों की जरूरतों पर खरा नहीं उतर सकती है.’’ नोकिया नेकहा कि 5G से एक गीगाबिट प्रति सेकंड की स्पीड मिलेगी जो 4जी की तुलना में 25 गुणा तेज है.

share This:
Article Categories:
TECHNOLOGY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *